*लोकगीतों के माध्यम से मतदान का महत्व बता रही भजन मंडली*
*स्थानीय लोक संस्कृति में प्रचार अभियान होता है प्रभावी*

झज्जर, 15 अप्रैल। लाईव हरियाणा ब्यूरो चीफ जयपाल लाम्बा
लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत में प्रभावी बढ़ोतरी के लिए डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन शक्ति सिंह के दिशा-निर्देशन में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की टीमें लगातार सार्वजनिक स्थानों पर जाकर गीत, संगीत के माध्यम से वोट का महत्व बताते हुए आमजन को मतदान के प्रति जागरूक कर रही है। बेरी उपमंडल में स्थित माता भीमेश्वरी मंदिर में नवरात्रि के दौरान भी विभाग की भजन मंडली जागरूकता अभियान चला रहा है। इसके अलावा क्षेत्र के ग्रामीण इलाके में सक्रियता के साथ भजन मंडली अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से लोकतंत्र में वोट का महत्व बता रही है।
जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी के दिशा-निर्देशन में विभाग विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर रहा है। सोशल मीडिया पर मतदान व मतदाता जागरूकता हेतु विभिन्न जानकारी पोस्ट की जा रही है। इसके अलावा विभाग की भजन मंडली टीमें लोक धुनों के माध्यम से जनमानस को जागरूक कर रही हैं। नवरात्रि के अवसर पर बेरी स्थिति माता मां भीमेश्वरी का मंदिर में आ रहे श्रद्धालुओं के समक्ष भी मतदान का महत्व बताने के लिए गीत-संगीत के जरिये प्रस्तुति देते हुए जागरूकता अभियान चला रही है। डीआईपीआरओ ने बताया कि बेरी माता मंदिर में नवरात्र के दौरान काफी संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए पहुंचते हैं ऐसे में भजन मंडली स्पेशल जागरूकता अभियान चला रही है।
उन्होंने ने बताया कि लोक संस्कृति से जुड़े गीतों से आमजन ज्यादा गहरे से जुड़ा हुआ होता है ऐसे में स्थानीय लोक गीतों के माध्यम से ही आमजन को मतदान करने व वोट बनवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। भजन मंडली ने लोकसभा चुनाव को लेकर स्पेशल गीतों का निर्माण किया है। उन्होंने बताया कि विभाग पूरी गंभीरता के साथ जागरूकता अभियान चला रहा है