जिलाभर  में चलेगा मलेरिया मुक्ति अभियान: एडीसी
गंबूसिया मछलियों को छोड़ा जाएगा तालाबों में , मच्छर का लार्वा खा जाती है मछली
जागरूकता के लिए स्कूलों व बसों में लगेंगे पोस्टर
झज्जर, 15 अप्रैल लाईव हरियाणा ब्यूरो चीफ जयपाल लाम्बा
एडीसी सोलनी शर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक का आयोजन लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस रूम में हुआ। मीटिंग में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया की रोकथाम हेतु विस्तृत रिपोर्ट पेश की गई। एडीसी ने मीटिंग में मौजूद विभिन्न विभागों के अधिकारियों से आपसी समन्वय के साथ मलेरिया रोकथाम हेतु प्लानिंग बनाकर कार्य करने की निर्देश दिए।
एडीसी ने कहा कि जिले में प्रभावी ढंग से मलेरिया व मच्छर जनित अन्य रोगों के रोकथाम हेतु स्वास्थ्य विभाग प्रभावी ढंग से कार्य कर रहा है। मच्छर के लार्वा की रोकथाम के लिए चिह्नित गांवों के तालाबों में गंबूसिया मछली को छोड़ा जाएगा। यह मछली पानी में लार्वा को खा जाती है और मलेरिया नियंत्रण में सहायक है। इस संबंध में जिला मत्स्य पालन अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि वह गांवों के बड़ेतालाब को चिह्नित करते हुए उनमें गंबूसिया मछली छोड़े ताकि तालाब में लार्वा पैदा ना हो। उन्होंने बताया कि अभी तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा 500 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है जिसमें से कोई भी व्यक्ति मलेरिया पॉजिटिव नहीं मिला। उन्होंने बताया कि बीते वर्ष भी स्वास्थ्य विभाग ने पूरे हरियाणा में सर्वाधिक सैंपलिंग करते हुए स्क्रीनिंग का बेहतर कार्य किया था व इस साल भी विभाग ब्लड टेस्ट के अलावा, फॉगिंग, स्प्रे आदि गतिविधियों के द्वारा मलेरिया की रोकथाम के कार्य में लगा हुआ है। उन्होंने बताया की बीते वर्षों की तुलना में इस वर्ष स्क्रीनिंग बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि मलेरिया संभावित मरीज की तुरंत पहचान करते हुए इलाज शुरू किया जाए। एडीसी ने बताया कि पूरे जिले में मलेरिया रोकथाम हेतु 143 टीमें फील्ड में कार्यरत हैं। इस मौके पर डिप्टी सिविल सर्जन टीएस बागड़ी, जीएम रोडवेज संजीव कुमार, एक्सईएन (जनस्वास्थ्य विभाग) ओम सिंह राणा, डीईओ राजेश सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
एडीसी ने कहा कि मलेरिया बीमारी फैलाने वाले मच्छर को पनपने के रोकने के लिए आमजन को जागरूक करना जरूरी है। इसके लिए रोडवेज की बसों में मलेरिया उन्मूलन को लेकर जागरूक करने वाले पोस्टर लगाए जाएंगे। इसके अलावा सरकारी स्कूलों में भी मलेरिया के प्रति छात्रों को अवेयर किया जाएगा व पोस्टर लगाए जाएंगे। छात्रों को प्रत्येक रविवार को अपने घर पर सूखा दिवस(ड्राई डे) मनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस दिन छात्रों को सभी पानी के बर्तनों, कूलर, टंकी, फ्रिज ट्रे, गमलों इत्यादि को एकत्र पानी को सुखाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।